सुभाष चन्द्र बोस जयंती-2017

   नवोदय मिशन ने सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती समारोह के सुअवसर पर रिहंद स्टेडियम में  आस-पास के ग्रामों में स्थित विद्यालयों के विद्यार्थियों हेतु खो-खो प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । समारोह का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित एनटीपीसी रिहंद परियोजना के कार्यकारी निदेशक के आर सी मूर्ति ने सुभाष चंद्र बोस जी की फोटो प्रतिमा पर अन्य सह अतिथियों के साथ माल्यार्पण करके किया । खो-खो प्रतियोगिता का उदघाटन परियोजना के स्टेडियम में मुख्य अतिथि ने फीता काटकर किया । मुख्य अतिथि श्री मूर्ति ने अपने संबोधन में इस आयोजन हेतु नवोदय मिशन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होगा । उन्हें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का यह सुंदर मौका है ।

kho_kho-1

  कार्यक्रम के शुरुआती दौर में खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिरसोती, पूर्व माध्यमिक विद्यालय डोड़हर, कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय बीजपुर एवं केन्द्रीय विद्यालय रिहंद नगर के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया । यह प्रतियोगिता बालक एवं बालिका वर्ग के लिए अलग-अलग आयोजित की गई । जिसमें दोनों वर्गों में पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिरसोती की टीम अव्वल रही तथा केन्द्रीय विद्यालय रिहंद नगर की टीम उप विजेता रही । सिरसोती की टीम नवोदय मिशन के द्वारा प्रशिक्षित है और इलाके में नवोदय मिशन की टीम ही मानी जाती है। अन्य विद्यालयों ने नवोदय मिशन के सहयोग से बच्चों के विकास के लिए कम करने की इच्छा जाहीर की।kho_kho-2

  समारोह के द्वितीय चरण में सायं इन्हीं विद्यालय के विद्यार्थियों हेतु संगम प्रेक्षागृह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का दर्शकों को लोहा मनवाया । नवोदय मिशन के बच्चों ने एक बार फिर से अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। डोड़हर के बच्चों की प्रस्तुति भी मनमोहक थी।

    कार्यक्रम की समाप्ति पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) ए के मुखर्जी व महाप्रबंधक (एफ़ एम) ए के केशरी ने अन्य सहअतिथियों के साथ विजेता एवं उप विजेता टीमों को ट्रॉफी देकर सम्मानित भी किया । सुभाष चन्द्र जी की जयंती के उपलक्ष्य में आज़ादी की लड़ाई के संदर्भ में नवोदय मिशन क्विज़ 2017 का आयोजन भी किया गया । जिसमें प्रभावती सिंह इंटर मीडिएट कॉलेज जरहाँ के राम सूरत प्रथम, आदर्श रिहंद शिक्षा निकेतन बीजपुर की रुकसाना बानो द्वितीय व हंस वाहिनी पब्लिक स्कूल बीजपुर के दीपक कुमार तृतीय स्थान के विजेता रहे ।

     कार्यक्रम का संयोजन नवोदय मिशन के महा सचिव शांता कुमार ने किया । नवोदय मिशन ने पिछले दो सप्ताह से “नवोदय गुरु” रचना के द्वारा आस-पास के इलाके में आजादी की लड़ाई व उनके नायकों से त्याग व संघर्ष की प्रेरणा लेने हेतु जन जागरण का भी काम किया।

       सुबह में चार ग्रामों में रैली भी निकाली गयी। नेमना के ओमप्रकाश व उनकी टीम ने नवोदय मिशन से संबद्ध विलेज वेल्फेयर स्कूल के बच्चों की अद्भुत झांकी भी निकाला। इस सुदूर इलाके में सुभाष जयंती की बड़े स्तर पर शुरुआत है और लोग सुभाष बोस ही नहीं आज़ादी की लड़ाई से भी अपने आप को जोड़ रहे है और लोगो देश सेवा की भावना बन रहा है।

इस अवसर पर मुख्य रूप से वर्तिका महिला मण्डल की अध्यक्षा के रमा मूर्ति व वर्तिका की अन्य पदाधिकारी महिलाएँ, महाप्रबंधक (टी एस) राजकुमार, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) बी बसु, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, अपर महाप्रबंधक (प्रचालन) हरेराम सिंह, अपर महाप्रबंधक (सी एंड ई) संजय कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक (सीएसआर) शुभदीप सोम, वरिष्ठ प्रबंधक (पी एंड एस) रनदीप सिंह, जितेंद्र कुमार पालीवाल, योगेंद्र कुमार के साथ-साथ नवोदय मिशन के अन्य पदाधिकारी व सदस्यगण तथा विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाएँ उपस्थित थे । अभिमन्यु जायसवाल की लोगो ने काफी तारीफ भी किया।

नवोदय मिशन ने एक बार फिर त्याग व समर्पण के लिए अपने उपलब्धियों के द्वारा प्रेरित किया।

Subhash Jayanti -1

Subhash Jayanti-2

One comment

  1. बहुत खूब लिखा है सर …भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानतम नायक, देश के लिए सर्वस्व न्योच्छावर करने वाले वीर सेनानी सुभाष चंद्र बोष जी की जयंती को यादगार ढंग से मनाने के लिए नवोदय मिशन के सभी सदस्यों एवं प्यारे बच्चों को बहुत बहुत बधाइयाँ … जय हिंद !!!

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s